शादियों पर भी पड़ी महंगाई की मार, लग्न मंडप से लेकर खाने की प्लेट तक हुई 20% महंगी

  
marriage, shadi, शादी-विवाह
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

हिंदी न्यूज़ डेस्क: खबर बड़ी और टेंशन वाली है, शादी-विवाह में इस बार सजावट, बैंडबाजा से लेकर खाना-पीना सब महंगा हो गया है. इन सभी पर बीते साल की तुलना में इस साल 20 से 30 फीसदी महंगाई की मार पड़ी है. 19 नवंबर से शादियां शुरू हो रही हैं. इस महीने लगातार सात लग्न हैं. दिसंबर में छह शुभ मुहूर्त हैं. दो महीने में 13 लग्न हैं. इसके कारण बुकिंग तेज हो गई है.

बैंड बाजा पर आठ से दस हजार, कैटरर पर 200 रुपये प्लेट, लाइट डेकोरेशन और सजावट पर खर्च लगभग दोगुना बढ़ चुका है. इसके अलावा वाहनों की बुकिंग भी 20 फीसदी महंगी हो गई है.  किराना सामान में बीते एक साल में बीस से पचीस प्रतिशत बढ़ोतरी का असर अब शादियों के खाने के प्लेट पर भी पड़ा है. शादियों में खाना सौ रुपये से ढाई सौ रुपये के बीच महंगा हो गया है.

कैटरर संचालक बबलू कुमार ने बताया कि हर चीज महंगी हो गयी है. बीते साल लग्न में खाना प्रति प्लेट 650 रुपए से आठ सौ रुपये व टैक्स था. इस बार बढ़कर साढ़े सात सौ रुपये से एक हजार रुपये और टैक्स लग रहा है. कैटरर शंकर कुमार कहते हैं कि लोग खाने के प्लेट का बजट संतुलित रखने के लिए खाने के आइटम में बदलाव और कटौती कर रहे हैं. 

थीम वेडिंग प्लानर कमलेश सिंह ने बताया कि इस बार सजावट की लागत तीन गुनी बढ़ गई है. कच्चे फूल से लेकर आर्टिफिशियल फूल, कपड़े, टिशू सब के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. कच्चा फूल जो 60 से 70 रुपए बंडल मिलता था, वह अब 120 रुपए में मिल रहा है. शादी में जरबेरा फूल की डिमांड अधिक रहती है. यह फूल अभी 130 से 140 रुपए बंडल मिल रहा है. लग्न शुरू होते ही 170 रुपए तक चला जाएगा.

From Around the web