WHO का बड़ा बयान! कहा: भारत में एंडेमिक स्टेज में कोविड-19 की स्थिति, क्या है एंडेमिक स्टेज?

 
WHO बोला: ये आखिरी महामारी नहीं, अब कनाडा और स्वीडन में भी म्यूटेशन वाला वायरस मिला

MOI DESK: देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट हो गई है। इस सिलसिले में विश्व स्वास्थ्य संगठन(World Health Organization) की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या विश्वनाथन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति एंडेमिक स्टेज पर पहुंच सकती है।

बयानवहीं, मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या विश्वनाथन ने भारत को लेकर भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी काफी ज्यादा है। इस वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में इस वायरस का उतार और चढ़ाव देखा जा सकता है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर ने कहा.

पढ़े | बेवफाई में BJP युवा नेता ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा मिली बेवफाई

कि हम लोग आने वाले समय में ऐसी अवस्था में जा सकते हैं जहां कोरोना वायरस के फैलने की दर कम या मध्यम स्तर पर रहेगी।इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कोविड वायरस के तेजी से फैलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। सौम्या विश्वनाथन ने उम्मीद जताते हुए कहा.

कि अगले साल 2022 के अंत तक देश की करीब 70 फीसदी जनता का टीकाकरण हो जाएगा। 70 फीसदी टीकाकरण होने से भारत एक बार फिर से सामान्य अवस्था में लौट आएगा। उन्होंने आगे कहा कि दूसरी बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां कई मायनों में मदद करने वाली हैं.

लेकिन हमें इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है कि हजारों लोग ICU में जा रहे हैं। वहीं, संभावित तीसरी लहर के सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर कर आएगी, इस बारे में जानकारी देना संभव नहीं है।

क्या है एंडेमिक स्टेज? What is Endemic Stage in Covid-19?

Endemic Stage Meaning in Hindi - बता दें। एंडेमिक स्टेज का मतलब यह होता है कि देश की जनता को वायरस के संग जीना पड़ता है। यानी वायरस के फैलाव की प्रकृति अब स्थानीय हो सकती है जबकि पैनडेमिक में जनसंख्या का बड़ा हिस्सा वायरस की चपेट में आता है।

From Around the web