गूगल मैप पर दिखेगी अब बस की लाइव लोकेशन! स्टॉप पर नही करना होगा इंतज़ार

Bus Live Location on Google Map
Credit - YouTube

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

MOI DESK: बसों के लिए अब आपको बस स्टैंड पर खड़े होकर इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप अपने मोबाइल के गूगल मैप ऐप पर बस रूट नंबर की लाइव लोकेशन देखकर जान पाएंगे, आप जिस बस स्टैंड पर है, वहां कितनी देर में पहुंचेगी. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने बुधवार को इसे लेकर गूगल मैप के साथ समझौता किया है.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत ने इस समझौते के बाद कहा कि अब दिल्लीवाले बस से अपनी यात्रा को मिनट टू मिनट प्लान कर पाएंगे. इस मौके पर परविहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हम स्मार्ट, यूजर फ्रैंडली और लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक परिहन व्यवस्था पर लगातार काम कर रहे है.

सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर पहले हम ने सीसीटीवी, जीपीएस के जरिए निगरानी बढ़ाई. मोबाइल ऐप के जरिए टिकटिंग की व्यवस्था की. अब गूगल मैप पर हम ओला, उबर की टैक्सी की तरह बस की लोकेशन देख पाएंगे. वह कितनी देर में आएंगी और कितनी देर में गंतव्य तक पहुंचेगी इसकी जानकारी भी ऐप पर मिलेगी.

गूगल मैप पर पहले चरण में सिर्फ क्लस्टर स्कीम के तहत आने वाली 3000 बसों का डाटा (लाइव लोकेशन) ही मिलेगा. जिसमें बस की लाइव लोकेशन, गंतव्य तक पहुंचने के टाइम से लेकर बस स्टैंड तक की जानकारी होगी. आने वाले दिनों में डीटीसी की बसों को इसपर उपलब्ध कराया जाएगा. परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी चार्टर ऐप पर डीटीसी और क्लस्टर दोनों तरह के बसों का रियल टाइम डाटा उपलब्ध है.

ऐसे जानेंगे बसों की लाइव लोकेशन

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर गूगल मैप ऐप खोलना होगा. उसपर अपने गंतव्य स्थल की जानकारी देनी होगी. फिर गो नाम के विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर आपको अपको अपने यात्रा प्रारंभ करने वाली जगह और जहां तक जाना है उस जगह का नाम लिखना होगा. फिर आपको ट्रांजिट विकल्प पर क्लिक करना होगा. वहां से आपको बस रूट नंबर, रूट और उसके पहुंचने का रियल टाइम डाटा उपलब्ध हो जाएगा. वह हरे या लाल रंग में हाइलाइट होगा. अगर आप दिए गए रूट पर टैप करेंगे तो वहां आपको उस रूट पर पड़ने वाले बस स्टैंड की जानकारी भी मिलेगी.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x