बिहार में नौकरियों की बहार, 1200 हाईस्कूल और कॉलेजों में पुस्तकालयाध्यक्ष की नियुक्ति जल्द

Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

BIHAR DESK : बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर. बिहार में नौकरियों की बहार की शुरूआत बस होने ही वाली है. दरअसल बिहार के 12 सौ हाईस्कूल और कॉलेजों में लाइब्रेरियन की नियुक्ति(librarian jobs in Bihar) होगी. इसमें लगभग 9 सौ हाई स्कूल्स और 300 लाइव्रेरियन की नियुक्ति कॉलेजों में होगी. नियुक्ति प्रक्रिया बीएसएससी (BSSC) के माधयम से पूरा किया जाएगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को विधान परिषद में शिक्षा विभाग प्रेमचंद मिश्रा के सवाल का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा की राज्य के उच्च माध्यमिक स्कूलों और अंगीभूत कॉलेजों में पुस्तकालयाध्यक्ष की नियुक्ति जल्द होगी. यह बहाली कर्मचारी चयन आयोग(BSSC) से होगी. सरकार इसकी प्रक्रिया शुरू कर रही है. मंत्री शुक्रवार को विधान परिषद में शिक्षा विभाग प्रेमचंद मिश्रा के सवाल का जवाब दे रहे थे.

राज्य के 893 उच्च उच्च विद्यालय और लगभग तीन सौ कॉलेजों में यह व्यवस्था होगी. सरकार पुस्तकालयाध्यक्ष पात्रता परीक्षा(Librarian eligibility test) के लिए नियमावली तैयार कर रही है. शिक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि पुस्तकालयाध्यक्ष की आवश्यकता का आकलन करते हुए पात्रता परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया जाएगा.

इसके साथ कॉलेजों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष/पुस्तकालय सहायक के तृतीय श्रेणी के पद पर विश्वविद्यालयों के स्तर से नियुक्ति की कार्रवाई की जाती थी. अब शिक्षकेत्तर कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए कर्मचारी चयन आयोग यह जिम्मेदारी दी जाएगी. इस संबंध में बिहार विश्वविद्यालय अधिनियम के संगत धारा में अंकित प्रावधान के संशोधन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है.

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x