आज से बिना हेलमेट इस राज्य में नहीं मिलेगा पेट्रोल, जानिए क्या है नियम

today diesel petrol price
Loading...
Mints of India Google News

बिना हेलमेट के टू व्हीलर (Two Wheeler) पर यात्रा करने वालों को रोकने के लिए सरकार कई नियम बनाए हुए हैं. लेकिन बावजूद इसके लोग इस नियम को नहीं मानते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए कोलकाता ने बिना हेलमेट के पेट्रोल (No Helmet No Petrol) लेने पर बैन लगा दिया है. कोलकाता में फिर से इस नियम को आज से लागू कर दिया है. इस बार ये नियम 60 दिनों तक चलाया जायेगा. सरकार का ये नियम 8 दिसंबर से लेकर 5 फरवरी तक चलेगा.


दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए बनाया गया प्लान

इस मुहिम के जरिए लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक किया जाएगा. कोलकाता के पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा ने आदेश में कहा कि यह देखा गया है कि बिना हेलमेट के सवारी करने वाले कई दोपहिया सवारों के साथ-साथ बिना हेलमेट वाले पीछे बैठे सवारों को भी कई घटनाएं देखनी पड़ती है, और नियमों के उल्लंघन के कारण घटनाएँ कई गुना बढ़ गई हैं.

आपको बता दें, पिछले कुछ सालों से भारत में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने मोटर व्हील एक्ट में कइ बदलाव किए हैं. जिसमें नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना से लेकर वाहन की आरसी जब्त होने तक का प्रवाधान है. इसके साथ ही वाहन के इंश्योरेंस से लेकर प्रदुषण प्रामण पत्र तक अनिवार्य कर दिया गया है.

Input Khabar – Hindustan