भारत सरकार के नये IT नियम के आगे झुका सोशल मीडिया! ट्विटर ने नही मानी अब तक

New IT Rule vs Social Media

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

MOI DESK: फरवरी में ही भारत सरकार द्वारा भारत के लिए नये आईटी कानून लालू करने की घोषणा कर दी थी. यह घोषणा भारत के कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने की थी. चुकी पिछले कुछ महीने में सोशल मीडिया पर खुलेआम अजीबोगरीब पोस्ट किये जा रहे थे. और ऐसे में भारत में नये आईटी कानून लागू करना बहुत ही जरुरी था. इस कानून को सोशल मीडिया को लागू करने के लिए आखिरी तारीख 26 मई दिया गया था.

जिसके बाद एक खबर वायरल होगयी थी की अब भारत में फेसबुक, व्हाट्सएप्प और इन्स्टाग्राम बंद हो जाएगा. चुकी आपको बता दूं की इन्स्टाग्राम और व्हाट्सएप्प यह दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस फेसबुक की खुद की है. तो ऐसे में फेसबुक ने भारत सरकार द्वारा लाये गये इस नये आईटी निये को मान लिया है. इसके आईटी नियम के तहत कुछ नये कानून पेश किये गये है. जिन्हें in सोशल मीडिया कंपनियों को मानना ही होगा.

लेकिन खबर यह निकल कर आ रही है की ट्विटर ने अब तक भारत के इस नये आईटी नियम को नही मान है. और भारत सरकार को नियम मानने के दस्तावेज भी नही सौपे है. चुकी चुकी ट्विटर के प्रेस रिलीज़ से यह खबर आई थी की ट्विटर ने भारत सरकार से इस नये आईटी नियम को लागू करने के लिए और 3 महीने की मोहलत मांगी है. इस नियम के मुताबिक हरेक सोशल मीडिया कंपनी का एक नोडल ऑफिसर भारत में ही कार्यरत होना चाहिए.

सरकार ने कहा था कि टि्वटर भारत की छवि को आघात पहुंचाने के लिए निराधार आरोप लगा रही है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रही है. इससे पहले टि्वटर ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस उसके कार्यालय आकर धमकाने का प्रयास कर रही है.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x