हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी बनीं उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री

srishti goswami one day cm
Loading...
Mints of India Google News

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर हरिद्वार की 20 वर्षीय सृष्टि गोस्वामी नायक फिल्म की तरह उत्तराखंड की एक दिन की मुख्यमंत्री हैं. वह सरकार के विभिन्न विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगी. प्रतिकात्मक ही क्यों न हो, उत्तराखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई लड़की राज्य की मुख्यमंत्री बनेगी.

इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उपस्थित रहेंगे. बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए, बाल आयोग की पहल पर सृष्टि गोस्वामी को सरकार ने एक दिन का बाल सीएम बनने का अवसर प्रदान किया है. सृष्टि रविवार 24 जनवरी को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक विधानसभा भवन के कमरा संख्या 120 में विभागीय समीक्षा बैठक लेंगी.


बैठक में पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियता डोबरा-चांटी पुल, पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होम स्टे योजना, उरेडा के निदेशक सोलर विकास कार्य, सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता सूर्य धार झील निर्माण, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक पोषण अभियान और आंगनबाड़ी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण महानिदेशक अटल आयुष्मान योजना जैसे कार्यक्रम पर पांच-पांच मिनट की प्रस्तुतिकरण देंगे.

srishti goswami one day cm

कौन है सृष्टि गोस्वामी

सृष्टि गोस्वामी हरिद्वार जिले के दौलतपुर गांव की रहने वाली हैं. सृष्टि बीएसएम पीजी कॉलेज रुड़की में बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही है. मई 2018 वह उत्तराखंड बाल विधानसभा की मुख्यमंत्री बनीं. सृष्टि के पिता प्रवीन व्यापारी हैं और मां सुधा गोस्वामी गृहणी हैं.

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रविवार को एक दिन की सीएम बनने वाली हरिद्वार का बतौर सीएम सृष्टि गोस्वामी का कार्यक्रम जारी हो गया है. कार्यक्रम प्लान इंडिया एवं श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम की ओर से तैयार किया गया है. उत्तराखंड बाल अधिकारी सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने बताया कि कार्यक्रम विधानसभा कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगा. पहले स्वागत और परिचय होगा. इसके बाद सीएम सृष्टि गोस्वामी का उद्बोधन होगा.

इसके बाद सृष्टि को एक दिन का सीएम नामित करने की प्रक्रिया और बाल विधायकों का परिचय होगा. एक बजे से वह विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक लेंगी. इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे. आयोग अध्यक्ष ने विधानसभा सचिव को भी पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों और आयोजकों को पास प्रदान करने को कहा है.

SOurce – Lie Hindustan

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.