महाशिवरात्रि पर कुंभ का पहला शाही स्नान आज, श्रद्धालु पहुंचे हरिद्वार

Nahan
Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

Religious Desk : महाशिवरात्रि के दिन हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान आज होगा. मेला और जिला पुलिस और प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है. सुबह से शाम तक सन्यासियों के 7 अखाड़े हरकी पैड़ी पर क्रमवार गंगा स्नान करेंगे. उधर बुधवार दोपहर को भीड़ बढ़ने के बाद ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है. बुधवार से ही हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं की सीमा और हरकी पैड़ी पर कोरोना की रैंडम जांच की जा रही थी.

वहीं कई श्रद्धालुओं को कोविड-19 की आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट न लाने पर वापस भी भेजा गया था. इधर अखाड़ों में भी पहले शाही स्नान को लेकर जगब का उत्साह नजर आ रहा है. शाही स्नान पर ब्रह्कुंड हरकी पैड़ी पर सन्यासी अखाड़े के संत ही स्नान करते है. ऐसे में पहले ही अखाड़ों का स्नान का क्रम और समय तय कर लिया गया था. सबसे पहले जूना अखाड़ा शाही स्नान करेगा. सुबह 11 बजे से लेकर 11:30 बजे के बीच जूना अखाड़ा और उनके सहयोगी अखाड़े अग्नी और आह्वान, किन्नर अखाड़े के साथ स्नान करेगा.

जबकि 1 बजे से 1:30 के बीच पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी अपने सहयोगी अखाड़े आनंद अखाड़े के साथ और श्री महानिर्वाणी अखाड़ा 4 बजे से 4:30 बजे के बीच अटल अखाड़े के साथ स्नान करेगा. उधर अखाड़ों के शाही जुलूस को देखते हुए पूरे रूट में तमाम व्यवस्थाएं की गई है. गलियों को पूरी तरह बंद कर लिया है और पुलिसकर्मियों की ड्यूटियां पहले ही लगा दी गई है.

Nahan

जूना अखाड़ा और उनके सहयोगी अखाड़ों का शाही जुलूस सुबह 9:30 बजे ललतारौ पुल के पास स्थित छावनी से अपर रोड होते हुए ब्रह्मकुंड 11 बजे से पहले पहुंच जाएगा. 11 बजे श्री निरंजनी अखाड़ा अपने सहयोगी अखाड़े के संतों के साथ अपनी छावनी से निकलेंगे और वाल्मीकि चौक, अपर रोड होते हुए स्नान के बाद तुलसी चौक से वापस अपनी छावनी में 2:30 बजे पहुंच जाएंगे. 1:30 बजे महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा अपनी छावनी से निकलेंगे.

4 बजे दोनों अखाड़े हरकी पैड़ी पर पहुंचकर 4:30 बजे वापसी के लिए रवाना होंगे. शाम 6:30 बजे दोनों अखाड़े अपनी छावनी में प्रवेश करेंगे. इसके बाद हरकी पैड़ी पर श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे. हालांकि सुबह 7 बजे तक आज गुरुवार को श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी पर स्नान का मौका दिया जाएगा. आईजी मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि मेला पुलिस ने स्नान को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है.

कुंभ के पहले शाही स्नान से पहले लाखों लोग पहुंचे हरिद्वार

आज गुरुवार को होने वाले महाशिवरात्रि के पहले शाही स्नान के एक दिन पहले लाखों श्रद्धालु और कांवड़िए हरिद्वार पहुंचे गए. हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाट पूरी तरह श्रद्धालु से पैक रहे. अपेक्षा से अधिक भीड़ आने के कारण गुरुवार को लागू करने वाला ट्रैफिक प्लान बुधवार दोपहर 2 बजे लागू करना पड़ा. चमगादड टापू और दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग फुल होने के कारण सिंहद्वार से रूट डायवर्ट कर वाहनों को बैरागी पार्किंग में भेजा गया.

शाही स्नान की स्नान की पूर्व संध्या में हरिद्वार में करीब 7000 हजार से अधिक वाहन हरिद्वार पहुंचे. चमगादड टापू और दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग सुबह से दोपहर होते होते पूरी तरह पैक हो गई थी. हालांकि मेला और जिला पुलिस पहले से ही तैयार थी. लेकिन अचानक दोपहर में भीड़ बढ़ती देख अधिकारी सड़कों पर उतर आये. आईजी संजय गुंज्याल, एसएसपी सेंथल अवूदई कृष्णराज एस समेत तमाम अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल

हरिद्वार कुंभ मेले में महाशिवरात्रि के अवसर पर पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की जाएगी. बीजापुर गेस्ट हाउस में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने स्पष्ट निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि जरूरी सावधानियों का पालन करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो. आगंतुक श्रद्धालु गंगा जी में सुविधापूर्वक पवित्र स्नान कर सकें. संतों का सम्मान सबसे ऊपर है. ये सम्मान कुंभ की दिव्यता और भव्यता के साथ सुनिश्चित किया जाए.

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x