दुनिया का सबसे रहस्यमयी गांव, यहां इंसानों से लेकर जानवर तक हैं अंधे

Tiltepec Village In Mexico
फोटो: जी न्यूज़

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

MOI DESK: दुनिया में ऐसी कई रहस्यमयी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर लोग हैरान रह जाते हैं. एक ऐसा ही रहस्यमयी गांव है मैक्सिको में (Tiltepec Village In Mexico), जिसे ‘अंधों का गांव’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि यहां इंसानों से लेकर जानवर तक सब अंधे हो जाते हैं. इसके पीछे एक गहरा रहस्य छुपा हुआ है. 

इस गांव का नाम है टिल्टेपक. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गांव में जोपोटेक जनजाति के लोग रहते हैं. कहते हैं कि यहां जन्म के समय बच्चे बिल्कुल ठीक होते हैं, लेकिन उसके कुछ दिनों के बाद ही उनकी आंखों की रोशनी चली जाती है, यानी वो अंधे हो जाते हैं.

इस गांव में रहने वाले लोग अपने अंधेपन के पीछे की वजह एक शापित पेड़ को मानते हैं. उनका मानना है कि लावजुएला नाम के एक पेड़ को देखने के बाद यहां इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक सब अंधे हो जाते हैं. 

हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि लोगों के अंधेपन के पीछे कोई पेड़ नहीं, बल्कि एक खतरनाक और जहरीली मक्खी है. खास किस्म की इस जहरीली मक्खी के काटने से ही लोगों के आंखों की रोशनी चली जाती है. 

इस गांव में करीब 70 झोपड़ियां हैं, जिसमें करीब 300 लोग रहते हैं. खास बात ये है कि यहां किसी भी घर में खिड़की नहीं होती. हालांकि माना जाता है कि यहां कुछ लोगों की आंखों की रोशनी ठीक है, जिनकी वजह से ही बाकी के लोग यहां रह पाते हैं.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x